Facebook SDK

Stage fear कैसे दूर करें | How to overcome stage fear | Anchor Gaurav Sharma


क्या आप ज्यादा Audience को देख कर अपने पैरों को कांपते हुए महसूस करते हैं? क्या आप चर्चा के लिए याद की गई हर बात को भूल जाते हैं? तो तुम अकेले नही हो। मंच पर आत्मविश्वास के कम होने से दर्शको के सामने आपकी Personality पर काफी effect करता है। हालांकि, अच्छी तैयारी और डिलीवरी तकनीकों के साथ, आप Audience के सबसे बड़े हिस्से को भी संभाल सकते हैं। यदि आप यह सोच सकते हैं, तो आप यह कर सकते हैं!

Stage fear को दूर करने ये लिए में आपको कुछ जरूरी tips दूंगा । और ये tips आपके stage fear को दूर करने में काफी मदद करेंगें।

1.अपने प्रदर्शन का अभ्यास करना

अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कल्पना करें। अगर मेरे से कुछ गलत हो गया या फिर में भूल गया ये सोचने के बजाय, आप अपने आप को यह सोचने के लिए Challenge करे कि प्रदर्शन कैसे अच्छा हो सकता है। अपने आप को याद दिलाएं कि आप यहां perform क्यों कर रहे हैं, और अगर आप ये करबरहे है तो आप इसको अचे सेबकर्ण जानते है। अगर आप एक positivity के साथ काम करोगे तो वो चीज़ आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएंगी।

Perform करने के दिन से पहले rihersal जरूर करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पंक्तियों, कोरियोग्राफी, संगीत, नोट कार्ड, कुछ भी, पूरी तरह से दिल से जानते हैं। और एक बात को अपने दिमाग मे डाल लेना कि जिस तरीके से आप rihersal कर रहे हो उस तरह से ही आप पूरे confidence के साथ स्टेज कर करोगे। इस तरह से आप मंच पर कुछ भूल जाने पर घबराओगे नही।

यदि आप एक debate में भाग ले रहे हैं या speech दे रहे हैं, तो चर्चा के विषय पर अच्छी तरह से शोध करें। इससे विषय वस्तु के बारे में आपका ज्ञान बढ़ेगा ताकि आप बिना रुके ध्वनि के साथ आत्मविश्वास से बोल सकें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप भाषण के बाद प्रश्नों का उत्तर देंगे!

अपनी जानकरी के लिए अपने आप को पहले से रिकॉर्ड करें। यदि आपके पास आत्मविश्वास की कमी है क्योंकि आप नहीं जानते कि आप मंच पर कैसे दिखते हैं, तो अपने आप को अभ्यास करते हुए रिकॉर्ड करें और इसे वापस देखें। अब आपके पास एक स्पष्ट विचार होगा कि जब आप मंच पर जाएंगे तो दर्शक क्या देखेंगे, और आप जो भी गलतियाँ देख रहे हैं, उन पर काम कर सकते हैं।


2.अपने आत्मविश्वास का निर्माण


सभी नकारात्मक विचारों को हटा दें। यदि आप खुद को यह बताना शुरू करते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, और इसी तरह, आपका आत्मविश्वास धीरे धीरे गिर जाएगा। जो आप सोचते है आपका दिमाग वैसा करना शुरू कर देता है। अगर आप नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग मे डालोगे तो तो आपके उपर वैसा ही प्रभाव डालेगा। ऐसे नकारात्मक विचार आप को यह सोचने से रोक सकता है कि "मैं ऐसा नहीं कर सकता।
"मैं यह कर सकता हूं।" ऐसे सकारात्मक विचारों को दिमाग मे डालने पर आपका आत्मविश्वास बाद जाएगा।

अपनी पोशाक या पसंदीदा पोशाक जाने के लिए तैयार हैं। रात को अपना आउटफिट चुनें, ताकि आप उस दिन चिंता न करें जिस दिन आप स्टेज पर जाती हैं। कुछ ऐसा चुनें जो आपको पसंद हो और वो आपको आत्मविश्वास महसूस कराए। यदि आपके पास एक पोशाक है, तो सुनिश्चित करें कि जब आप फिटिंग में जाते हैं तो सब कुछ पूरी तरह से फिट बैठता है, और अगर कुछ सही नहीं लगता है तो बोलने से डरें नहीं।


अपने दोस्तों या साथी कलाकारों से बात करें। संभावना है, आपके साथ मंच पर जा रहे किसी और को भी आत्मविश्वास की कमी है। इन भावनाओं को साझा करने से आपको एहसास हो सकता है कि आप अकेले नहीं हैं, और नर्वस होना पूरी तरह से सामान्य है। आप किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य को यह भी बता सकते हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, और वे सबसे अधिक संभावना आपको अपने उत्साह को देखकर महसूस करेंगे।

खूब आराम करो। आप अपने भाषण या प्रदर्शन के लिए थके हुए नहीं दिखना चाहते। रात को सोने से पहले अपनी सबसे अच्छी रात की अनुमति दें, चाहे इसका अर्थ है जल्दी बिस्तर पर जाना या कुछ शांत संगीत सुनना।
यह Dancers के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है! अपनी ड्रेस रिहर्सल में कुछ भी अति न करें। आपके मस्तिष्क और मांसपेशियों के थके हुए प्रदर्शन में आने से आपके चोटिल होने की संभावना बढ़ सकती है।


3अपने प्रदर्शन को श्रेष्ठ बनाना

ऐसे लोगों से संपर्क करें जो विशेष रूप से रुचि रखते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका आत्मविश्वास फिसलने लगा है, लेकिन लोगों को भीड़ में सिर हिलाते हुए देखें, तो उन पर ध्यान केंद्रित करने से न डरें। यह आपको याद दिलाएगा कि आप एक बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और लोगों की दिलचस्पी है कि आप क्या करने या कहने की कोशिश कर रहे हैं। अगर कोई भी दर्शकों को देखने वाला सदस्य नहीं है, तो आप एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या मित्र को भी देख सकते हैं, जो कुछ भी हो, आपका समर्थन करेगा।


एक आश्वस्त मुद्रा बनाए रखें। आगे की ओर हच करना आपको कम आत्मविश्वास वाला बनाता है, और वास्तव में आपके आत्मविश्वास में भी बाधा डालता है। सीधे खड़े हो जाओ, जैसे आप अपने सिर पर एक किताब को संतुलित कर रहे हैं, और आपकी भावनाओं में तेजी से सुधार होगा। आप दर्शकों पर भी अच्छी छाप छोड़ेंगे और वे आपको कैसे देखेंगे।


अपनी आवाज तेज और स्पष्ट रखें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चिल्लाने की जरूरत है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप जोर से बोल रहे हैं कि कमरे में हर कोई सुन सकता है। यदि आपको इससे परेशानी है, तो अपने "सार्वजनिक बोलने" या "अभिनय" की आवाज़ का परीक्षण करने के लिए दोस्तों के समूह के सामने अभ्यास करें।

प्रदर्शन में जल्दबाजी न करें। जब आप मंच पर होते हैं तो समय एक मुश्किल काम हो सकता है। उद्देश्यपूर्ण ढंग से अपने आप को धीमी गति से शुरू करें ताकि आप दर्शकों और मंच पर अपनी जगह के लिए अभ्यस्त हो सकें। अगर आप बहुत तेज बोलते हैं तो दर्शकों को समझने में परेशानी हो सकती है।
यह आपके प्रदर्शन के अनुसार घड़ी की घड़ी को चालू रखने में मदद करता है, जिससे आपको यह पता चलता है कि वास्तव में धीरे-धीरे (या जल्दी) समय कैसे गुजर रहा है। आप इसे अपने पोडियम पर रख सकते हैं, या बस इसे अपनी जेब में रखने के लिए और विषयों के बीच जल्दी से देख सकते हैं।
नर्तकियों के लिए, संगीत मायने रखता है पर ध्यान दें और अगर आपको लगता है कि आप जल्दबाज़ी में आ सकते हैं तो एक प्राथमिकता दें। संगीत आपके सभी आंदोलनों को निर्धारित करता है।


यदि संभव हो तो दर्शकों को हँसाएं। यदि अनुमति हो, तो प्रश्न पूछें, उन तथ्यों को शामिल करें जिनकी वे रुचि रखते हैं, और विषयवस्तु से संबंधित लघु कथाएँ बताएंगे। इससे आपसी मेलजोल बढ़ेगा और हर कोई थोड़ा ढीला होगा।


एक अच्छे नोट पर समाप्त करें ताकि दर्शकों को खुश मूड में छोड़ दें। एक वाह भावना के साथ चर्चा या प्रदर्शन को समाप्त करना सुनिश्चित करें। यदि आप एक गलती करते हैं लेकिन मजबूत खत्म करते हैं, तो संभावना है कि दर्शक केवल आपके अद्भुत अंत को याद रखेंगे।
वक्ताओं के लिए, आप एक सवाल के साथ समाप्त कर सकते हैं जो दर्शकों को आपके भाषण के बारे में सोचने के बाद इसे समाप्त कर देगा। आप कॉल टू एक्शन के साथ भी समाप्त हो सकते हैं जो दोहराता है कि आप पहले स्थान पर क्यों बोल रहे हैं।
नर्तक ऐसे कार्य कर सकते हैं जैसे उन्होंने एक अच्छे नोट पर समाप्त होने के लिए दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रदर्शन में क्या हुआ था, मुस्कुराओ (यदि कोरियोग्राफी की अनुमति देता है), सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ, और सबसे अच्छा फिनिशिंग पोज़ दें जो आपको मिल गया है।

                  ----------************----------

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट में जरूर बताएं और अपनी राय दे।br />
अगर आप anchoing से related या speech बोलने या लिखने के लिए टिप्स लेना चाहते हैं तो
आप मुझसे यूट्यूब और इंस्टाग्राम पेज पर भी जुड़ सकते हैं। मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और कुछ भी पूछने के लिए मुझे मैसेज करें।

Thank you

Post a comment

0 Comments