Facebook SDK

How to improve communication skills | communication skill kese improve kare ( हिंदी में )

Communication Skills Kaise Improve Kare | How to improve communication skills क्या आप भी अपनी Communication Skill को सुधारना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Communication Skills Kaise Sudhare
Communication Skills Kya Hai भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
Communication एक ऐसी चीज होती है जो किसी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है। यदि आपके पास अच्छी Communication Skill है तो कोई भी व्यक्ति आपकी ओर आकर्षित होता है और उसे आपसे बात करना अच्छा लगता है साथ ही लोगों की आपसे बात करने में रूचि बढ़ेगी। अपनी बेहतरीन छवि बनाने के लिए आपकी Communication Skill अच्छी होना चाहिए।
हर क्षेत्र में आपकी Communication Skill बहुत काम आती है। आप कहीं पर जॉब करते हो, या आपका अपना स्वयं का कोई बिज़नेस हो एक अच्छी Communication Skill का हर जगह महत्व होता है। Communication ही एक ऐसी चीज है जो लोगों को हमसे जोड़ती है। यदि आप भी जीवन में सफल होना चाहते है तो अपनी Communication Skill को Improve करना होगा।

तो आइये आगे जानते है Communication Skill Ko Kaise Improve Kare अगर आप भी अपनी Communication Skill को Improve करना चाहते है और जीवन में सफल होना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Communication Skill In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।


Way of talking

Communication skills में बात करने का तरीका बहुत अधिक मायने रखता है क्योंकि इससे सामने खड़े होने वाला व्यक्ति हमेशा ही इम्प्रेस होता है । हमेशा याद रखें छोटे – छोटे शब्दों को कहने की बजाया कहावतों का प्रयोग करें या बड़े वाक्य कहें ।
मगर ऐसा हमेशा नहीं करें क्योंकि अगर ऐसा ज्यादा करेंगे तो सामने वाले व्यक्ति पर इसका नकारात्मक असर भी हो सकता है और साथ ही अपनी आवाज को डेवल्प करें । जिससे की सुनने वाले को आपके द्वारा कही जाने वाली हर बात आसानी से समझ आए ।


Improve listening skill

एक कहावत हमेशा ही हम सभी ने सुनी होगी । कि एक अच्छा पढऩे वाला ही अच्छा लिख सकता है और एक अच्छा सुनने वाला, अच्छा बोल सकता है, इसलिए हमेशा कुछ भी बोलने से पहले सामनेवाले की बात गौर से सुने और समझें ।
बात करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आपका आई कॉन्टेक्ट कैसा हैं, हमेशा सामने वाले की आंखों में देखकर बात करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी बात को एक अलग तरह का सपोर्ट मिलता है ।


Never show-off

कई अच्छे Communication skills वाले पर्सन्स में भी यह परेशानी बहुत ज्यादा होती है । कि वह अच्छा बोलते समय बहुत छोटे – छोटे वाक्यों में अपने आप को शो ऑफ करने की कोशिश करता है ।

जो सुनने वाले पर नकारात्मक असर डालती है । हमेशा बातों – बातों में शो ऑफ करने से बचें । इससे आपकी एक अच्छे इंसान की छवि बनेगी ।


Understand Other People

जब आप बाजार में कुछ खरीदने जाते हो तब आपके साथ अक्सर ऐसा तो हुआ होगा की आप दुकानदार से मांगते कुछ ओर है और वो दिखता कुछ ओर है। क्या आप जानते है ऐसा किस लिए होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योकि वो ये समझने की कोशिश ही नहीं करता की सामने वाला बोल क्या रहा है वो बस अपनी बात बोलता है और उसके हिसाब से ही आपको सामान दिखता है। जो की Communication Skill की सबसे बड़ी गलतियों मे से एक है।


हमें ये समझने की जरूरत होती है की सामने वाला क्या बोल रहा है। सबसे पहले हमें उनकी बातो को ध्यान से सुनना चाहिए और फिर सोच समझ कर उसका जवाब देना चाहिए।




Talk With Point To Point


में आपको ये बात तो यक़ीन से बोल सकता हु की आप कुछ ऐसे लोगो को जरूर जानते होंगे जो हमेशा बिना सर पैर की बाते करते है। जोकि हमें आधी समझ में आती और आधी समझ में नहीं आती।

इसलिए आपको हमेशा ये बात याद रखनी चाहिए की जो भी बात करे Point To Point होनी चाहिए। ताकि हमारी बात लोगो को अच्छी तरीके से समझ में आ सके और वो आपकी बातो में और भी ज्यादा Interest ले सके।





Respect


यदि कोई आपकी Respect नहीं करे तो क्या आप उससे बात करने में Interested होंगे। जी नहीं यदि ऐसा होता है तो आप उससे बात करना भी पसंद नहीं करते।

इसलिए ये बहुत जरुरी है की आप दुसरो की Respect करे। जब आप ऐसा करने लगेंगे तो आपकी CommunicationSkill भी Improve होगी और लोगो के बीच आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा।

तो दोस्तों ये थे वो 10 तरीके जिससे आप अपनीCommunication Skill को Improve कर सकते हैअपनी एक बेहतर Personality को भी Develop कर सकते है।




अपने काम में हमेशा रूचि लें और उसे एन्जॉय करें । इसका फायदा यह होगा कि आप जब काम को एन्जॉय करते हैं तो आपको अपने काम से प्यार हो जाता है । जिससे की आपके काम का हुनर बढ़ेगा और यह आपकी पर्सनालिटी को पॉलिश भी करेगा 




Stop over thinking

सोचने के भंवर में उलझने-फंसने की बजाय सभी व्यावहारिक परिस्थितियों पर विचार करके शुरुआत करें । इसका फायदा यह होगा कि आप अगर ज्यादा सोचेंगे तो आप शायद कुछ भी नहीं कर सकें । हमेशा बिगड़ते या उलझते कामों में फंसने की बजाया सीनियर्स आदि से उस मुद्दे पर बात करें जो परेशानी बन रहा है 




Always positive

अप्रोच हो हमेशा Positive,और Negative सोच को कभी हावी न होने दें । इससे आपकी पर्सनालिटी तो बदलेगी ही और साथ ही आपके अंदर काम को और अच्छा करने का प्रयास हावी रहेगा । जो आपको सफलता (success) के एक नए मुकाम तक ले जाएगा ।




Willingness to learn

हमेशा सीखने की हो ललक । यह अप्रोच इसलिए आपके अंदर आनी चाहिए कि आप देखेंगे कि सचिन तेंदुलकर भी इसी अप्रोच के खिलाड़ी थे । तो यह किसी भी फील्ड इस अप्रोच के बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता ।





Conclusion


इस आर्टिकल को अगर आप अपनी जिंदगी में फॉलो करेंगे तो आपको अच्छा काम करने की प्रेरणा तो मिलेगी ही और साथ ही यह आर्टिकल आपको बताएगा कि किस तरह से आप अपने ऑफिस में अपने जूनियर्स और सीनियर्स के साथ Communications रखें ।
जिससे की आपको चारों दिशाओं से लाभ हो, अब चाहे आपको जबरदस्ती मुस्कुराना ही क्यों न पड़े । यह मानकर चलें कि आपको हमेशा कुछ नया सीखना है ।
यह आर्टिकल आपकी जिंदगी तो बदलेगा ही और साथ ही अगर आप इसे सही तरह से अपने प्रोफेशन में अप्लाई करेंगे तो यह तो तय है कि आप आने वाले समय में सफलता की वह ऊंचाइयों को छुएंगे जिसकी कल्पना आप अपने सपनों में करते
हैं ।

Post a comment

0 Comments