Facebook SDK

How to overcome stage fear | स्टेज फियर को कैसे दूर करें .

            How to overcome stage fear 
दोस्तों आज से कुछ साल पहले मुझे भी स्टेज पर बोलने में बहुत डर लगता था । फिर मैंने कुछ तरकीबों को अपनाया कुछ टिप्स और कुछ ट्रिक्स को अपनाया, और उसके बाद में फराटे दार स्टेज पर बोलने लगा ,और अगर आपको भी स्टेज पर जाने से हिचकिचाहट होती है, स्टेज पर जाने से डर लगता है,आपकी धड़कनें बढ़ जाती हैं, पसीने छूटने लगते हैं, स्टेज पर जाते ही कॉन्फिडेंस लूज़ हो जाना । अगर आपको यह सभी समस्याएं हैं, तो आप इस Artical ध्यान से पढ़िएगा। दोस्तों मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं, दिल से पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं, कि अगर आपने मेरे विचारों को मेरे शब्दों को ध्यान से पढ़ लिया तो आपकी स्टेज फीयर की प्रॉब्लम छूमंतर हो जाएगी।

तो दोस्तों हमें सबसे पहले ये जानना होगा कि स्टेज फीयर क्या है?
स्टेज पर जाने से हमें डर क्यों लगता है।
तो सबसे पहले आपको इसके बीच की बारीकी को समझना पड़ेगा, और इसके पीछे के रीजन को जानना पड़ेगा, कि आखिर हम स्टेज पर डरते क्यों हैं।
तो सबसे पहले इस बात को समझो कि जब हम अपने दोस्तों से बात करते हैं, तो हम बड़ी आसानी से बात कर लेते हैं। लेकिन जब हम अपने सामने एक साथ बहुत से लोगों को देख लेते हैं क्राउड को देखते हैं ।तो जो हमारा दिमाग है, जिसको हम Subconscious mind भी कहते हैं।
वह हमें सिग्नल देने लग जाता है कि बहुत सारे लोग एक साथ हैं।
उदाहरण के तौर पर कि दिवाली में जब एकदम से पटाखे फोड़े जाते हैं तो हम एकदम से डर जाते हैं क्योंकि हमारा Subconscious Mind हमें एकदम से उस चीज के लिए तैयार कर देता है कि कुछ खतरनाक है, कुछ इंपॉसिबल है, कुछ है जो नहीं हो सकता।

उसी तरीके से हमें भी पता नहीं चलता कि हमारा सबकॉन्शियस माइंड हमें ऐसे ही सिग्नल देने लग जाता है जब हम स्टेज पर जाने लगते हैं, और उन सिग्नल की वजह से हम कहीं ना कहीं स्टेज पर डरने लग जाते हैं। स्टेज पर अपने कॉन्फिडेंस को खोने लग जाते हैं। 
अब बात आती है कि किस तरीके से इन सिग्नल को दूर किया जाए किस तरीके से टिप्स और ट्रिक्स को अपनाया जाए ताकि स्टेज फियर को दूर किया जा सके।
इसके लिए में आपको 5 Tips बताऊंगा जिसके माध्यम से आप स्टेज फियर को दूर कर सकते हैं।

Tips No. 1 :- सब बेवकूफ हैं । :-
देखिए जो आप अपने माइंड को बोलोगे वही माइंड आपकी बॉडी को बोलेगा और वही चीज़ आपकी बॉडी लैंग्वेज पर रिफ्लेक्ट भी होगी। मैंने भी स्टेज पर जाते हुए इस चीज को अपनाया और जब भी मैं स्टेज पर जाता हूं तो मैं अपने आप को पूरे विश्वास के साथ बोलता हूं, स्मार्ट तरीके से बोलता हूं, कि जितने भी लोग मेरे सामने बैठे हैं वह सब बेवकूफ है उनको कुछ भी नहीं आता है। चाहे वहां एक से एक बढ़कर इंटेलिजेंट लोग क्यों ना बैठे हो। क्योंकि जब आप अपने माइंड को यह चीज 10 बार बोलते हो सामने बैठे सब लोग बेवकूफ हैं तो आप खुद को कॉन्फिडेंट महसूस करोगे।

मैं आपको एक एग्जांपल देता हूं कि अगर आपकी इंग्लिश वीक है तो वह इंग्लिश आप अपने घर में अपनी मम्मी-पापा, अपने भाई बहन अपने दोस्तों के पास बड़े आसानी से बोल देते हैं कि " What are you doing?" और यह चीज आप पूरे विश्वास के साथ बोल देते हो वीक इंग्लिश होने के बावजूद भी। ऐसा क्यों?
क्योंकि आपको पता है कि सामने वालों को इंग्लिश नहीं आती है,तो आप पूरे विश्वास के साथ बोल देते हो परंतु अगर यही बात आपको किसी इंटरव्यू में बोलनी हो किसी लेक्चर में बोलनी हो तो आप नहीं बोल सकते क्योंकि आपको पता है कि सामने वालों को इंग्लिश आती है।
उसी तरह जब हमें लगता है कि सामने वालों को बहुत नॉलेज है, बहुत कुछ पता है, तो हमारा सबकॉन्शियस माइंड हमें कंफ्यूज करने लग जाता है। और कहीं ना कहीं हम अंदर से डर जाते हैं, हमारे पांव कांपने लग जाते हैं, हमारी दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं, हमें पसीना छूटने लगता है हम Fummble करने लग जाते हैं। हम नॉर्मल से भी बेकार परफॉर्म करने लग जाते हैं लेकिन जब आप अपने माइंड को यह कहोगे कि यहाँ बैठे सब लोग बेवकूफ हैं तो आपको कहीं ना कहीं एक कॉन्फिडेंस आएगा और वह विश्वास आपकी आवाज में, आपकी बॉडी में दिखने लगेगा क्योंकि आपका सबकॉन्शियस माइंड आपके माइंड को सिग्नल देगा कि "nobody know anything so you can speak anything everything under this world"

Tip no. 2:- Consider everybody your friend:- इसके पीछे भी एक मनोविज्ञान है इसके पीछे भी एक Psychology है। साइकॉलजी यह है कि जब हम अपने फ्रेंड्स के साथ रहते हैं या जो भी आपका बेस्ट फ्रेंड है उनके साथ आपको पता भी नहीं चलेगा की आप Naturally jokes track करने लग जाते हैं natural jokes, natural humour, natural comedy करने लग जाते हो, और आपके फ्रेंड्स बोलने लग जाते हैं कि आप बहुत फनी हो।
लेकिन वही मजाक अगर आप क्राउड के बीच में करने लग जाते हो तो ना तो आपके natural jokes हो पाते हैं,न तो आपके पास natural humour होता है और न ही आप natural comedy कर पाते हो। क्यों? 
क्योंकि हमारी बॉडी और हमारा जो अवचेतन मन है, यानी सबकॉन्शियस माइंड, वो इस चीज के लिए तैयार नहीं होता है। अपने फ्रेंड के साथ तो हम बिल्कुल Chill होते है और हम एक दम से funny mood में आ जाते हैं, और हमारे माइंड का Sence of homour उत्पन्न होने लगता है।
तो स्टेज पर भी आपको अपने माइंड में यह सोचना है कि सामने जो तीन चार लोग बैठे हैं वह आपके फ्रेंड है।आपके बहुत अच्छे दोस्त हैं और आप एंकरिंग करते समय उनके पास भी जा सकते हैं। और बोल सकते हैं कि यह मेरे बहुत अच्छे फ्रेंड हैं। कुछ भी जो भी उनका नाम हो वह आप ले सकते हैं,और उनसे थोड़ा सा हंसी मजाक कर लीजिए और, थोड़ी कुछ बातें कर लीजिए। इसलिए जब आप यह चीज considor करोगे कि सामने बैठे जितने भी लोग हैं वह आपके दोस्त हैं तो जोआपकी बॉडी लैंग्वेज है वो बहुत ही confortable बॉडी लैंग्वेज हो जाएगी।
Tip no. 3:- Fake it till the time you make it :-
कि हमें अपने दिमाग को धोखा देना होता है अपनी बॉडी को धोखा देना होता है। अब बात आती है कैसे? 
आप जानबूझकर स्माइल करें जितना आप स्माइल कर सकते हैं। अगर आप स्माइल के साथ बात करेंगे, ज्यादा खुश होकर बात करोगे तो आपके माइंड को भी ऐसा लगेगा, उसके बाद आपकी बॉडी को भी ऐसा लगने लगेगा कि आप बहुत खुश हैं बहुत ही Confident हैं। और आप बहुत ही comfortable हैं। और इसके साथ-साथ ऑडियंस को भी है लगेगा है कि आप अगर बहुत ज्यादा खुश हैं और आप बहुत ही कॉन्फिडेंट है so guys "Fake it till the time make it"आपको इस चीज का बहुत ध्यान रखना है कि आपको हर वक्त सिर्फ स्माइल करते रहना है हंसना है, क्योंकि जब हम स्माइल करते हुए बात करते हैं तो हम बहुत ही अच्छे दिखते हैं और लोगों को हमें देखने में बहुत मजा आता है। और ऐसा करते करते आपकी बॉडी लैंग्वेज भी कंफर्टेबल हो जाती है, जिस कारण आपका sense of homour भी उत्पन्न होने लगता है आप ऑडियंस के सामने खुलकर बात करने लगते लग जाते हो।

Tip no.4 :- No substitute of hard work कड़ी मेहनत का कोई विकल्प ही नहीं है । 
कम से कम शीशे के सामने हजार बार प्रैक्टिस करें क्योंकि जब हम शीशे के सामने प्रैक्टिस करते हैं तो हमें अपना चेहरा देखने को मिलता है हमें देखने को मिलता है कि हमारे चेहरे की बनावट कैसी हो रही है, हम स्माइल करते हुए कैसे लगते हैं, हम जब साइड में देख रहे हैं तो हमारा साइड पोज कैसा है, हमें यह सब नजर आने लग जाता है तो जितनी आप ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा से ज्यादा आपके भीतर जो नक्सली "Natural Confidence " है बोलने का, वह बढ़ता ही जाएगा। डिवेलप होता जाएगा।

Tip no.5:- Meditation :- 
इस बात पर ज्यादा गौर कीजिए कहा क्योंकि यह सबसे बड़ा सीक्रेट है और मैं भी इसको हमेशा यूज करता हूं। सबसे जरूरी यह है कि आपके माइंड का शांत होना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जब भी हम कोई " EVENTS "करते हैं या कोई "SHOWS "करते है तो कुछ लास्ट time पर चेंज होने लग जाता है। या फिर किसी ने कुछ आकर बोल दिया तो हमारी सेल्फ रिस्पेक्ट hurt हो जाती है क्योंकि जब भी हमसे कोई हमसे Disrespect से बात करता है तो हमें एकदम से बुरा लग जाता है दूसरी बात यह है कि कई बार Arrangement Proper नहीं होते Mic की Sound अच्छी नहीं होती, या फिर साउंड वर्क प्रॉपर्ली नहीं होता। तो ऐसे समय में एक बात बहुत ही जरूरी है जो मैं भी अपने सभी इवेंट में अपने यूज करता हूं । वह यह है कि जब भी आप स्टेज पर जाएं किसी प्रेजेंटेशन के लिए, किसी परफॉर्मेंस के लिए, तो आप अगर इस मेथड को अपनाएंगे तो यकीनन आपको एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस आएगा और आपके चेहरे पर एक अलग तरह की एनर्जी नजर आएगी इसलिए शो से पहले 10 मिनट मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है यकीन मानिए दोस्तों की जो हमारा Conscious और subconscious माइंड है वह हमेशा ऐसे ही चलता रहता है उसमें कुछ ना कुछ चलता रहता है। हर टाइम कुछ ना कुछ सोचता ही रहता है। हजारों विचार उसके अंदर चले रहते हैं। और जब आप स्टेज पर जाते हैं और वापस आते हैं तो आपको याद आता है कि क्या काश हमने यह बात बोल दी होती या फिर मैं यह वाला joke बोल देता या फिर मैं यह वाली शायरी तो भूल ही गया।
इस तरह की बाते आने लगती हैं। इसका सलूशन यह है कि आपका जो माइंड है वह बहुत sharp वह cool रहें और आपका माइंड sharp और cool तभी रह सकता है जब आप स्टेज पर जाने से पहले ही इसको शांत कर दिया हो इसलिए यह ध्यान रखें कि कम से कम 10 मिनट के लिए Meditation जरूर करें । 
अगर आप इन सभी बातों को इन सभी tips को use करोगे तो आप अपने Stage Fear को कम कर सकते हो।


         ----------------**************----------------

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट में जरूर बताएं और अपनी राय दे।
अगर आप anchoing से related या speech बोलने या लिखने के लिए टिप्स लेना चाहते हैं तो
आप मुझसे यूट्यूब और इंस्टाग्राम पेज पर भी जुड़ सकते हैं। मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और कुछ भी पूछने के लिए मुझे मैसेज करें।

Thank you ...


Post a comment

1 Comments

If you have any doubts. Please let me know