Facebook SDK

कैसे अपना आत्मविश्वास जगाये। How to build your self confidence.



सीढ़ियाँ उन्हें मुबारक हो जिन्हें छत तक जाना है,हमारी मंज़िल आसमान है और रास्ता हमे खुद बनाना है।


जिंदगी में अगर आपको आगे बढ़ना है या आपको अपने चरित्र का निर्माण करना है, तो सबसे पहले आपको अपने अंदर का आत्मविश्वास जगाना होगा। अगर आपने अपने आत्मविश्वास को जगा लिया तो आपको जिंदगी में सफल होने से कोई नहीँ रोक सकता।
एक कहावत है की अगर आपमें आत्मविश्वास है तो, किसी भी काम को करने से पहले ही 70% जीत तो आपकी वहीं हो जाती है। और अगर आत्मविश्वास की कमी है तो आधी लड़ाई तो हम बिना लडे ही हार जाते है। रोजमरा की जिन्दगी में हमे ऐसी बाते कई बार सुनने को मिलती है की सफलता या कुछ पाने के लिए आत्म विश्वास यानि self confidence का होना बहुत जरुरी है। ऐसी बाते हमे motivate भी करती है और फिर हम अपने अन्दर के self confidence को बढ़ाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते है या तरीके ढूंढते है. लेकिन क्या ऐसा कर पाने में सफल होते है ??.. शायद बहुत से लोग हो जाते है और उतने ही लोग नहीं हो पाते. असल में बहुत से लोग self confidence का ठीक मतलब ही नहीं जान पाते. आत्मविश्वास का मतलब अपने ऊपर विश्वास से बिलकुल भी नहीं है। अपने ऊपर ज्यादा विश्वास भी एक तरह का अन्धविश्वास है, क्योकि कोई भी इंसान हर जगह सही नहीं हो सकता.. और जब वह ऐसा सोचता है की वो हर मामले में सही है तो वे कुछ नया सिखने से कतराते है और अपनी गलतियों को दोहराते है. आत्मविश्वास का अर्थ अपने ऊपर विश्वास से नहीं बल्कि अपनी काबिलियत के ऊपर विश्वास से है. जब इंसान को यह लगने लगे की वह किसी काम को सिर्फ कर ही नहीं सकता बल्कि दिक्कत पड़ने पर डटा रह सकता है तो वही उसके आत्म विश्वास की सही निशानी हो जो उसे किसी भी कठिनाई में झुकाती नहीं है।
इसलिए Self Confidence को बढ़ाने के लिए में आपको सिर्फ तीन ही तरीके बताऊंगा अगर आप उनको अपने जीवन मे करते हो तो आप खुद हो आत्मविश्वासी बना पाएंगे।
1. Recognize your power अपनी शक्ति (Talent) को पहचाने :- ईश्वर ने सभी मनुष्यों को कुछ प्रतिभा दी है।कुछ ही लोग उसे पहचान नहीं पाते।इसलिए, पहला कदम है अपनी क्षमता को पहचानना।तभी आप खुद को बदल सकते हैं
2. To stop negative thoughts- अपने अन्दर की नकारात्मकता को खत्म करना :- नकरात्मक सोच जैसे दुसरो से जलन, अपने अन्दर और दुसरो के अन्दर खामियां निकालना, असंतुष्ट और दुखी रहना, काम को करने से पहले ही डर जाना या हार मान लेना, हर चीज में बुराइयों को ज्यादा देखना। ये कुछ ऐसे रोड़े है जो हमारे self confidence को बुरी तरह से गिराते है. ऐसे लोगो को न अपने ऊपर विश्वास होता है और न दुसरो के ऊपर। ऐसे में मन में doubts हमेशा बने रहते है और जहाँ संदेह और नकारात्मकता रहती है, वहां किसी भी तरह का विश्वास और सक्रात्मकता नही होती। इसलिए बुराइयों को नज़रन्दाज करे और अच्छाइयों पर ज्यादा focus करे।
3. Overcome Fear and Anxiety – डर से मुक्ति पाए :-हमारे self confidence को एक और चीज से नुकसान पहुचता है वह है हमारे अन्दर का छुपा हुआ डर. डर किसी भी चीज या सिचुएशन से हो सकता है जैसे किसी को exams का डर होता है। तो किसी को सबके सामने बोलने का डर, डर को दूर भागने का सबसे आसान तरीका है की डर का सामने करना । यहाँ सामना करने से मतलब अपने डर के एकदम सामने खड़े हो जाने से नहीं है, सबसे पहले तो यह जानना जरुरी है की डर एक कल्पना है जो हमारे दिमाग में बैठी होती है, इसलिए डर से मुक्ति पाने के लिए इसे अपने दिमाग से डिलीट करना बहुत जरुरी है और इसके लिए उस सिचुएशन में जाना जरुरी है जहाँ ये डर बना था. इसके लिए जरुरी है मेंटली prepare होना और उस काम को कई बार दोहराना जरुरी है। परिस्थितयों का सामना करे और असफल होने से बिलकुल न डरे, यह आपके self confidence को एक नई दिशा देगा।
दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर करे। आप अपनी राय सुझाव या विचार comments के माध्यम से यहाँ रख सकते है।
Thank you

Click this link : 👇👇👇👇👇👇
Powerfull Motivational Quotes

Post a comment

0 Comments